कोरोना वायरस/(Covid -19) - ENGLISH BY RAGHVENDRA SIR
कोरोना वायरस Corona Virus (Covid -19)

कोरोना वायरस/(Covid -19)

Hello Friends ,

दोस्तो आज हम आपको  कोरोना वायरस के बारे में  बताने जा रहे  है कोरोना वायरस /(Covid -19)    FRIENDS  कोरोना वायरस/(Covid -19)

कोरोना वायरस / (Covid -19)

कोरोना वायरस – “कोरोना” का अर्थ “मुकुट” होता है और इस वायरस के कणों के इर्द-गिर्द उभरे हुए कांटे जैसे ढाँचों से  इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी    में मुकुट जैसा आकार दिखता है, जिस पर इसका नाम रखा गया था।

22 मार्च 2020 – जनता कर्फ्यू का वैज्ञानिक व आध्यात्मिक अर्थ – अत्यंत सूझबूझ का परिचायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 मार्च 2020 को घोषित जनता कर्फ्यू, कोरोना वायरस के विरुद्ध एक अत्यंत ही सूझबूझ भरा वैज्ञानिक और आध्यात्मिक कदम है। आपने इस बारे में समझने की अगर कोशिश की, तो आप इस कदम में 100% प्रतिशत न केवल साथ देंगे बल्कि जब पूरे मन से और पूरे उत्साह से साथ देंगे तो अविश्वसनीय परिणाम सामने आएंगे। आइए इसको समझने की कोशिश करते हैं।

कोरोना वायरस  कीं  उम्र  –

क्या आप जानते है कि कोरोना वायरस की उम्र अलग अलग परिस्थितियों में कितनी होती है। कोरोना वायरस आम लेकिन अलग अलग परिस्थितियों में 3 से 72 घण्टे तक सक्रिय रह सकता है यानि कि उसकी उम्र इतनी ही है, वो भी अधिकतम 72 घण्टे तक, लेकिन ज़्यादातर 36 घण्टे में ये समाप्त हो जाता है। अब अगर सरकार पूरे देश को क्वारंटाइन करना चाहे या आइसोलेशन वार्ड में एडमिट करना चाहे तो क्या ये मुमकिन है, बिल्कुल नही। इसलिए बहुत समझदारी से मोदीजी और उनके सलाहकारों ने रविवार का दिन चुना, जिस दिन सभी देशवासियों को घर पर रोकना आसान है। अब इसे गौर से समझिए। जब हमें 22 तारीख को सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक जनता कर्फ्यू के रूप में घर पर रहने के लिए कहा गया है वो भी रविवार को छुट्टी वाले दिन तो इसका साफ मतलब है कि पूरे देशवासियों को 36 घंटे तक क्वारंटाइन में रहने के लिए एक समझदारी भरे निवेदन से मनाना । क्योंकि हम सब 21 मार्च की शाम या रात से अपने घर आ जाएंगे और पूरी रात घर पर ही रहते हैं जो की जाहिर सी बात ही तो है, फिर अगले दिन सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की वजह से घर पर रहेंगे और फिर उसके बाद फिर घर पर ही सो जाएंगे तो 23 मार्च सुबह जाग कर उठेंगे। इसका मतलब की 21 मार्च की रात से 23 मार्च की सुबह तक जब हम घर पर ही रहेंगे तो 36 घण्टे का हम अपने आप को घर में क्वारंटाइन निवास ही करेंगे। यानी कि कोरोना वायरस अगर कही है तो उसे, 36 घँटे के इस क्वारंटाइन वास या आइसोलेशन वार्ड जैसी स्थिति के चलते पनपने का माध्यम नही मिलेगा और वो लगभग समाप्त होने की स्थिति में पहुंच जायेगा। इस प्रकार से पूरा भारत एक वैज्ञानिक प्रयोग के माध्यम से कोरोना को हरा सकने की सशक्त स्थिति में आ जाएगा।

दूसरी तरफ जब शाम को 5 बजे, जब लोग अपनी खिड़की या दरवाजे पर खड़े होकर 5 मिनट तक थाली या ताली बजाकर उन लोगो को धन्यवाद देंगे तो ये भी एक आध्यात्मिक प्रयोग ही तो है जिसके माध्यम से प्राणाकर्षण करके कोरोना से लड़ने वालो को सशक्त व सम्बल प्रदान किया जाएगा। अंग्रेजी में इसे LAW OF ATTRACTION कहते हैं।

Corona Virus (Covid -19)

कोरोना को फैलने से रोकने के लिये –  

सभी शहर / कॉलोनी वासियों को सूचित किया जाता है की कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है इसको फैलने से रोकने के लिये निम्न बातों पर अमल करे.

  1. सुबह दूधकी थैली घर लाये हो तो थैली को तुरंत पानी से धो लें , और साबून से अपना हाथ साफ कर लें .
  2. अखबार बंद कर दे .
  3. सब्जी लाने के बाद तुरंत नमक के पानी से धो लें .
  4. डाक से और कोरियर से कुछ ना मंगायें , बहुत ज्यादा जरूरी हो तो मंगाये लेकिन वो डाक ट्रे मे लिजीये और कम से कम 12 घँटे बाद खोलें .
  5. ऑन लाईन कुछ दिनों तक ना मंगायें
  6. ओला , उबर या टेक्सी का उपयोग ना करें .
  7. बच्चों को बाहर ना जाने दें .
  8. कंम्पयूटर , लेपटॉप का उपयोग कम से कम करें .दूसरों की साइकिल या गाडी उपयोग ना करे.
  9. घर से बडे बुजुर्गों को निकलने ना दें .
  10. करेंसी की अदला बदली फिलहाल टालिये.
  11. ATM मे हाथ दस्ताना पहन के जायें .
  12. घर के कामवाली बाई को हाथ पैर धोने के बाद ही घर में आने दें .
  13. सार्वजनिक स्थानो एवं भीड़ -भाड़ में जाने से बचे.
  14. हर एक घँटे में हाथ धोना ना भूलें .
  15. बहार की बनी हुई खाने की वस्तु घर में ना लायें .

ऐसा करके हम और आप कोरोना वायरस/(Covid -19) को फैलने से रोक सकते है क्योंकि ये एक दूसरे के संपर्क से फैलता है ..

कोरोना वायरस Corona Virus (Covid -19)

 

समझदारी दिखाये कोरोना वायरस के मामले –

 

न्यूयॉर्क, अमेरिका

पहले सप्ताह – 2 (संख्या)

दुसरे सप्ताह – 105

तीसरे सप्ताह – 613

 

फ्रांस

पहले सप्ताह – 12

दुसरे सप्ताह – 191

तीसरे सप्ताह – 653

चौथे सप्ताह – 4499

 

ईरान

पहले सप्ताह – 2

दुसरे सप्ताह – 43

तीसरे सप्ताह – 245

चौथे सप्ताह – 4747

पांचवे सप्ताह – 12729

 

इटली

पहले सप्ताह – 3

दुसरे सप्ताह – 152

तीसरे सप्ताह – 1036

चौथे सप्ताह – 6362

पांचवे सप्ताह – 21157

 

स्पेन

पहले सप्ताह – 8

दुसरे सप्ताह – 674

चौथे सप्ताह – 6043

भारत

पहले सप्ताह – 3

दुसरे सप्ताह – 24

तीसरे सप्ताह – 105

अगले दो सप्ताह भारत के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

यदि हम पर्याप्त सावधानी बरतते हैं और संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ते हैं तो हम कोरोना वायरस के प्रकोप का सामना कर सकते हैं, अन्यथा हमारे सामने एक बहुत बड़ी समस्या है विशेष रूप से बुजुर्ग आबादी के लिए

अब तक सब ठीक ठाक है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत ने अपनी लड़ाई में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। अब हम स्टेज 3 में हैं, जिसमें वायरस आपसी मेल जोल और सामाजिक समारोहों में फैलता है। यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है और पुष्टि किए गए (जाँच में पक्के पाए गए) मामलों की संख्या प्रतिदिन तेजी से बढती है जैसे कि फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के दूसरे सप्ताह के बीच इटली में हुआ था। संक्रमित व्यक्तियों की संख्या सीधे 300 से 10,000 तक बढ़ गयी । यदि भारत अगले 3 से 4 हफ्तों में इस स्टेज को मैनेज करने में कोताही बरतेगा तो हम हजारों में नहीं बल्कि लाखों मामलों में संक्रमण देख सकते हैं। यह अगले एक महीने के लिए महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि अधिकांश कार्यक्रम और सार्वजनिक समारोहों को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

सिर्फ इसलिए कि स्कूल बंद हैं किसी भी यात्रा से बचें। छुट्टियां अगले साल भी आएंगी, इसलिए बच्चों को लेकर कोरोना के साथ अपनी किस्मत न आज़माएं। विवाह समारोह, जन्मदिन की पार्टियाँ आदि इंतजार कर सकते हैं। अपनी किस्मत न आजमाएं और इस बात को दिमाग से निकाल दें कि मुझे कुछ नहीं होगा। भारत की मेडिकल हिस्ट्री में अगले 30 दिन सबसे महत्वपूर्ण होंगे। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए घर में और घर के बाहर पूरी सावधानी बरतें। सावधानी रखें और घबराएं नहीं।

उपचार – 

1.Aspirin  Spray 

2.Anti- Histamines Spray 

3. Nasal Spray 

.

अगले एक महीने तक सावधान रहे व दूसरों को भी प्रेरित करके एक जिम्मेदार नागरिक बनें।

कृपया आप इस पोस्ट को शेयर करके  ओरो को भी जागरूक करे.

कोरोना वायरस

Corona Virus (Covid -19

कोरोना वायरस/(Covid -19)

PC LATEST GAME

कोरोना वायरस/(Covid -19)